What is information technology with full knowledge?

आज के समय में हम मनुष्यों के लिए टेक्नोलॉजी कितनी महत्वपूर्ण हो चुकी है, What is information technology with full knowledge? इसका हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते। हमारे इर्द गिर्द हम जितनी भी चीज़ो का इस्तेमाल कर रहे हैं जैसे मोबाइल, टी बी, कंप्यूटर, मशीन्स, इंटरनेट इत्यादि सभी चीजें टेक्नोलॉजी का ही एक रूप है। टेक्नोलॉजी मनुष्य के द्वारा बनाई गई ऐसी चीज़ होती है जो किसी काम को आसान बना देती है या समस्याओं को सुलझाती है। इसके कारण ही हम बहुत सी सुविधाओं का उपयोग कर पा रहे हैं और इसमें लगातार नए आविष्कार और बदलाव भी हो रहे हैं।

जिससे यह हमारे काम करने के नए तरीके को लगातार बदलती जा रही है। जैसे जैसे जरूरत पड़ती है नयी नयी टेक्नोलॉजी का विकास होता गया है और ये सिलसिला आगे भी जारी रहने वाला है। आज की आधुनिक टेक्नोलॉजी इन्टरनेट है जिसके द्वारा हमें पूरी दुनिया की कोई भी जानकारी तुरंत मिल जाती है। इन्टरनेट के द्वारा जानकारी या सूचना का आदान प्रदान आसान हो गया है। आज के समाज में सूचना प्राप्त करना सबसे जरूरी है और यह संभव हो पाया है इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के कारण।

आज के समय में आईटी का उपयोग बहुत से क्षेत्रों में किया जा रहा है। फिर चाहे वो एजुकेशन हो, बिज़नेस हो, इंटरनेट हो या फिर मोबाइल हो। आईटी ने मानव जीवन को बदल कर रख दिया है। इसकी डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि आज स्कूल और कॉलेज में छात्रों को आईआईटी के बारे में शिक्षा भी दी जा रही है। अब आज के समय में यह इतना महत्वपूर्ण हो ही गया है। तो हमने सोचा कि आज इस ब्लोग के जरिए हम आपको इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी सारी जानकारी शेयर कर देते हैं।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कहाँ कहाँ पर किया जाता है।

अब हम जानते हैं कि इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कहाँ कहाँ पर किया जाता है। सूचना प्रौद्योगिकी की वजह से इंसान की जिंदगी तेजी से बदल रही है।

आज के लगभग सभी मॉडर्न टेक्नोलॉजी आइईटी पर ही आधारित है। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में हमें रेडिओ, इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर जैसे कई सारे साधन मिले हैं। आज शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, व्यापार, एन्टरटेनमेन्ट, टेलीकम्यूनिकेशन आदि सभी क्षेत्र इससे प्रभावित हैं। पहले के मुकाबले आज के समय बिज़नेस टेक्नोलॉजी पर बहुत ज्यादा निर्भर होती है। एक बेहतर कम्यूनिकेशन से ले करके ऑनलाइन पेमेंट जैसे महत्वपूर्ण विकल्प के लिए हमें आईटी को अपनाना पड़ता है।

व्यापार को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन ऐडवर्टाइजमेंट जो कि आईटी के कारण ही संभव है, इसके माध्यम से लाखों कस्टमर्स तक पहुंचा जा सकता है। ज्यादातर कंपनियां अपने बिज़नेस को बढ़ाने और ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स का उपयोग कर रहे हैं। आई टी का इस्तेमाल करके ग्राहकों को कॉल, ईमेल या ऑनलाइन सपोर्ट से किसी भी समस्या का समाधान किया जा सकता है। सूचना प्रौद्योगिकी के विकास ने पुरानी शिक्षा प्रणाली यानी की एजुकेशन सिस्टम को पूरी तरह से बदलकर रख दिया है।

आज हम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन एजुकेशन घर बैठे ले सकते हैं। ऑनलाइन विडीओ शौरी बुक से कितना कुछ सीख सकते हैं? ऐसे कई सारे ऑनलाइन ऐप्लिकेशंस है जिसपर लगभग हर विषय के बारे में जानकारी मौजूद रहती है। आइ डी के आने से टेलीकम्यूनिकेशन के क्षेत्र में भी कई सारी नई सेवाओं के द्वार खुले हैं। कंप्यूटर में ईमेल के द्वारा संचार करने के लिए टेलीफोन नेटवर्क का उपयोग किया जाता है। एक फ़ोन के अंदर टेलीफोन और इंटरनेट सर्विस को इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही साथ में लाया गया है।

इट में कंप्यूटर और मोबाइल जैसी तकनीकों का आविष्कार करके हमारे जीवन में मनोरंजन के ढेरों साधन मिले हैं। आज हम मूवीज़ और म्यूजिक को इंटरनेट के माध्यम से आसानी से ऐक्सेस कर सकते हैं और इसके अलावा कई ऐसे एन्टरटेनमेन्ट भी है जैसे स्ट्रीमिंग डिवाइस और वीडियो गेम जो आई टी द्वारा बनाए गए हैं। टेक्नोलॉजी के विकास के साथ साथ ऑनलाइन फ्रॉड और डेटा थेफ्ट जैसी कई सारी समस्याएं सामने आईं, जिसके बाद इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सेक्युरिटी को बनाया गया।

इसके अंतर्गत कंप्यूटर नेटवर्क और डेटा जैसे महत्वपूर्ण जानकारी को दूसरों की पहुँच से दूर रखा जाता है। जब कोई यू सर ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा अपने बैंक खाते की जानकारी देखना चाहता है तो आईटी सेक्युरिटी ये सुनिश्चित करती है कि केवल वही यू सर ही अपने खाते की जानकारी को देख पाए। इन सबके अलावा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने कृषि के क्षेत्र में मेडिकल सेक्टर या स्वास्थ्य क्षेत्र में अंतरिक्ष विज्ञान क्षेत्र में और सैटेलाइट सिस्टम को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है।

तो सबसे पहले हम जानेगे की इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जिसे शॉट में आईटी और हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी कहते हैं। ये एक ऐसा क्षेत्र है जिसके अंतर्गत कंप्यूटर और उस पर आधारित सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन सौर हार्डवेयर का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक डेटा को क्रीएट प्रोसैस से कयुर और एक्स्चेंज करने के लिए किया जाता है। आसान भाषा में समझें तो आईटी के अंतर्गत कंप्यूटर और टेलीकम्यूनिकेशन जैसे सिस्टम का स्टडी डिजाइन, डेवलपमेंट और

मैनेजमेन्ट किया जाता है। इट शब्द का इस्तेमाल व्यापक रूप से व्यापार और कंप्यूटिंग के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी से संबंधित सभी चीजें इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को प्रस्तुत करती है, जिसका मतलब है कंप्यूटर के द्वारा किये जाने वाले कार्य और इससे जुड़ी हुई चीजें जैसे की इंटरनेट, नेटवर्किंग, डेटा मैनेजमेंट, सॉफ्टवेर, इन्टरनेट, वेबसाइट, सर्वर, डेटाबेस इत्यादि। ये सभी आई टी का ही एक हिस्सा है।

इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी वो पूरा क्षेत्र होता है जिसमें किसी उद्योग या बिज़नेस के अंदर कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से संबंधित कार्य किए जाते हैं। पहले के समय में आईटी की जानकारी बहुत कम लोगों को थी क्योंकि उस समय आईटी का विस्तार नहीं हुआ था। ज्यादातर जगहों पर जानकारी या सूचनाओं का संग्रह और आदान प्रदान बिना कंप्यूटर के माध्यम से ही होता था। इसीलिए आई टी के बारे में सिर्फ वही लोग जानते थे जो किसी बड़ी संस्थाओं में काम करते थे, जहाँ पर बड़ी मात्रा में

डेटा को स्टोर करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता था, लेकिन पिछले कुछ समय में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा फैल गई है और आज के समय में कंप्यूटर और इंटरनेट की मदद से हर जगह पर काम किया जाता है। ईडी ने आज पूरे विश्व को इंटरनेट, सॉफ्टवेयर और विभिन्न हार्डवेयर के माध्यम से जोड़ दिया ।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्या क्या फायदे हैं?

और आगे अब हम जानेगे इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्या क्या फायदे हैं? आज के समय में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी यानी की आईटी और हमारा समाज एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म से लेकर के ऑनलाइन एजुकेशन के रूप में आईटी का उपयोग हो रहा है। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने नए नए आविष्कार करके मानव की काफी ज्यादा मदद की है। अब हम इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से हो रहे और भी फायदों के बारे में जान लेते हैं। इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में क्रांति लें।

Leave a Comment